(Notification) यू0पी0 टी0ई0टी0 (UPTET) - 2016

(Notification) यू0पी0 टी0ई0टी0 - 2016

Post Details:

No. of Vacancies:

  • Sahayak Adhyapak 72825
  • Math- Science Teacher 29334
  • Sahayak Shikshak 15000

पात्रता:

यू0पी0 टी0ई0टी0 में शामिल  होने के लिए निम्नलिखित व्यक्ति पात्र हैः-

कक्षा 1 से 5 हेतु उत्तर प्रदेष षिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन के लिए न्यूनतम अर्हताः-

विधि द्वारा स्थापित एवं यू0जी0सी0 से मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय/महाविद्यालय से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण तथा राश्ट्रीय अध्यापक शिक्षा  परिशद (छण्ब्ण्ज्ण्म्ण्) से मान्यता प्राप्त षासकीय संस्थानों अथवा
राश्ट्रीय अध्यापक शिक्षा  परिशद (छण्ब्ण्ज्ण्म्ण्) से मान्यता के उपरान्त उत्तर प्रदेष षासन से सम्बद्धता प्राप्त संस्था से दो वर्शीय बी0टी0सी0 अथवा (छण्ब्ण्ज्ण्म्ण्)/भारतीय पुनर्वास परिशद (त्ण्ब्ण्प्) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से शिक्षा  षास्त्र (विशेष शिक्षा ) में दो वर्शीय डिप्लोमा (डी.एड.) के अन्तिम वर्श में शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

विधि द्वारा स्थापित एवं यू0जी0सी0 से मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय/महाविद्यालय से स्नातक तथा उत्तर प्रदेष में संचालित राश्ट्रीय अध्यापक शिक्षा  परिशद द्वारा मान्यता प्राप्त विषिश्ट बी0टी0सी0 प्रषिक्षण के
अंतिम वर्श में शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

विधि द्वारा स्थापित एवं यू0जी0सी0 से मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय/महाविद्यालय से स्नातक तथा उत्तर प्रदेष में संचालित दो वर्शीय बी0टी0सी0 उर्दू विशेष प्रषिक्षण के अंितम वर्श मे शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

विधि द्वारा स्थापित एवं यू0जी0सी0 से मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय/महाविद्यालय से स्नातक तथा
अलीगढ़ मुस्लिम विशवविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग के अंतिम  वर्श मे ं शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण अथवा दिनांक 11.08.1997 के पूर्व के मोअल्लिम-ए- उर्दू उपाधि धारक (उर्दू षिक्षक हेतु)।

अथवा

न्यूनतम 50 प्रतिषत अंकों के साथ इण्टरमीडिएट अथवा इसके समकक्ष तथा चार वर्शीय प्रारम्भिक शिक्षा  षास्त्र मंे स्नातक (बी0एल0एड0) के अंतिम  वर्श शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

कक्षा 6 से 8 हेतु उत्तर प्रदेष षिक्षक पात्रता परीक्षा (न्ण्च्ण्ज्म्ज्) में आवेदन हेतु न्यूनतम अर्हताः-

विधि द्वारा स्थापित एवं यू0जी0सी0 से मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय/महाविद्यालय से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण तथा राश्ट्रीय अध्यापक शिक्षा  परिशद (NCTE) से मान्यता प्राप्त षासकीय संस्थानों अथवा
राश्ट्रीय अध्यापक शिक्षा  परिशद (NCTE) से मान्यता के उपरान्त उत्तर प्रदेष षासन से सम्बद्धता प्राप्त संस्था से दो वर्शीय बी0टी0सी0 के अंतिम  वर्श में शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

विधि द्वारा स्थापित एवं यू0जी0सी0 से मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय/महाविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिषत अंकों के साथ स्नातक अथवा परास्नातक और एन.सी.टी.ई. से मान्यता प्राप्त संस्था से शिक्षा  षास्त्र में
स्नातक (बी0एड0) या एल0टी0 में शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण/भारतीय पुनर्वास परिशद (त्ण्ब्ण्प्) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से शिक्षाषास्त्र (विशेष शिक्षा ) में बी0एड0 विशेष शिक्षा  के अंतिम  वर्श में शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

न्यूनतम 50 प्रतिषत अंकों के साथ इण्टरमीडिएट अथवा इसके समकक्ष एवं एन.सी.टी.ई./यू.जी.सी. से मान्यता प्राप्त संस्था से चार वर्शीय बी.ए./बी.एस.सी.एड. या बीए.एड./बी.एस.सी.एड. के अंतिम  वर्श में
शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

न्यूनतम 50 प्रतिषत अंकों के साथ इण्टरमीडिएट अथवा इसके समकक्ष एवं चार वर्शीय प्रारम्भिक शिक्षाषास्त्र में स्नातक (बी0एल0एड0) के अंतिम  वर्श में शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

विधि द्वारा स्थापित एवं यू0जी0सी0 से मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय/महाविद्यालय से न्यूनतम 45 प्रतिषत अंकों के साथ स्नातक अथवा परास्नातक तथा षिक्षा षास्त्र में स्नातक (बी0एड0) जो इस सम्बन्ध मंे
समय-समय पर जारी किये गये राश्ट्रीय अध्यापक षिक्षा परिशद (मान्यता, मानदण्ड तथा क्रिया विधि) विनियमों के अनुसार प्राप्त किया गया हो।

अथवा

विधि द्वारा स्थापित एवं यू0जी0सी0 से मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय/महाविद्यालय से स्नातक कम से कम 50 प्रतिषत अंकों के साथ और भारतीय पुनर्वास परिशद (RCI) द्वारा मान्यता प्राप्त एक वर्शीय बी0एड0 (विषेश षिक्षा) मे शामिल  होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

परीक्षा की अवधि तथा स्वरूप -

  • परीक्षा की अवधि ढाई घण्टा अर्थात् कुल 150 मिनट होगी।
  • परीक्षा के समस्त प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे, प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होगे।
  • नकारात्मक मूल्यांकन नहीं होगा।
  • परीक्षा सामान्यतः वर्श मे ं कम से कम एक बार आयोजित की जायेगी। परीक्षा दो दिवसों में प्रत्येक वर्श जनवरी-फरवरी माह में आयोजित होगी।

यू0पी0टी0ई0टी0 की संरचना व विषय  वस्तुः-

यू0पी0टी0ई0टी0 में सभी प्रश्न एक सही उत्तर के साथ चार विकल्प वाले बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। नकारात्मक मूल्यांकन (Negative Markin) नही होगा। यूपीटीईटी के दो पेपर होंगे।

  • प्रथम प्रश्न पत्र (Paper-Ist) ऐसे व्यक्ति के लिए जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए षिक्षक बनना चाहते है (प्राथमिक स्तर)।
  • द्वितीय प्रश्न पत्र (Paper-IInd) ऐसे व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 तक के लिए षिक्षक बनना चाहते हैं (उच्च प्राथमिक स्तर)।
  • ऐसा व्यक्ति जो दोनों स्तर (कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 तक) के लिए षिक्षक बनना चाहता है, को दोनो पेपरों (Paper-I and Paper-II) में षामिल होना होगा।

प्रथम प्रश्न पत्र प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 के लिए)-

  • परीक्षा की अवधि ढाई घण्टा अर्थात 150 मिनट होगी।
  • संरचना एवं विशय सूची (सभी अनिवार्य)

प्रश्न की प्रकृति और स्तर

(क) बाल विकास और षिक्षण विधियों के बारे में प्रश्न 6 से 11 आयु समूह के लिए प्रांसगिक अधिगम एवं अध्यापन के षैक्षिक मनोविज्ञान पर केन्द्रित होंगी। वे विविध षिक्षार्थियों की विषेशताओं और
आवष्यकताओं को समझने, षिक्षार्थियों के साथ आपस में परस्पर अन्तक्र्रिया तथा अधिगम के एक अच्छे फैसिलिटेटर के गुणवत्ताओं और गुणों पर केन्द्रित होगी।
(ख) भाषा- I में प्रश्न अनुदेषों के माध्यम से सम्बन्धित निपुणताओं पर केन्द्रित होंगी।
(ग) भाषा- II भाषा- I से अलग भाषा होगी। एक अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध भाषा विकल्पों में से किसी एक भाषा का चुनाव किया जायेगा और आवेदन पत्र में इसका विषेश रूप से उल्लेख किया जायेगा।
भाषा- II में प्रश्न भाषा के तत्वों, सम्प्रेशण और बोध क्षमताओं पर केन्द्रित होंगी।
(घ) गणित और पर्यावरणीय अध्ययन में प्रश्न इन विशयों की संकल्पनाओं, समस्या समाधान करने की क्षमताओं और षिक्षण-विधियों की समझ पर केन्द्रित हांेगी। इन विशय क्षेत्रों में प्रश्न बेसिक षिक्षा
परिशद उत्तर प्रदेष द्वारा कक्षा 1 से 5 तक के लिए निर्धारित उस विशय के पाठ्यक्रम के भिन्न-भिन्न खण्डों के विशय में समान रूप से वितरित की जायेगी।
(ड़) पेपर I के लिये परीक्षा में प्रश्न कक्षा 1 से 5 तक के लिए बेसिक षिक्षा परिशद के पाठ्यक्रम में निर्धारित विशयों पर आधारित होंगे, किन्तु उनका कठिनाई स्तर और संयोजन इण्टरमीडिएट स्तर का होगा।

द्वितीय प्रश्न पत्र उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8 तक के लिए)

  • परीक्षा की अवधि 2:30 घंटे अर्थात् कुल 150 मिनट होगी।
  • संरचना एवं विशय सूची (सभी अनिवार्य)

प्रश्नों की प्रकृति और स्तर

  • बाल विकास और षिक्षण विधियों के बारे में प्रश्न 11 से 14 आयु समूह के लिए प्रासंगिक अधिगम और अध्यापन के षैक्षिक मनोविज्ञान पर केन्द्रित होगी। वे विविध षिक्षार्थियों की विषेशताओं और आवष्यकताओं को समझने, षिक्षार्थियो ं के साथ परस्पर अन्तक्र्रिया करने तथा अधिगम के एक अच्छे फैसिलिटेटर के गुणवत्ताओं और गुणों पर केन्द्रित हांेगी।
  • भाषा-I में प्रश्न, अनुदेषों के माध्यम से सम्बन्धित निपुणताओं पर केन्द्रित होंगी।
  • भाषा II, भाषा I से अलग भाषा होगी। एक अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध भाषा विकल्पों में से किसी एक भाषा का चुनाव किया जायेगा और आवेदन पत्र में इसका विषेश रूप से उल्लेख किया जायेगा। भाषा II में प्रश्न भाषा के तत्वो ं, सम्पे्रशण और बोध क्षमताओं पर केन्द्रित होंगी।
  • गणित और विज्ञान/सामाजिक अध्ययन में प्रश्न इन विशयों की संकल्पनाओं, समस्या समाधान करने की क्षमताओं और षिक्षण विधियो ं की समझपर केन्द्रित हांेगी। गणित और विज्ञान में प्रश्न 30-30 अंकों की होगी। प्रश्न बेसिक षिक्षा परिशद द्वारा कक्षा 6 से 8 के लिए निर्धारित उस विशयों के पाठ्यक्रम के भिन्न-भिन्न खण्ड़ांे के विशय मे ं समान रूप से वितरित की जायेगी।
  • प्रश्न पत्र प्प् के लिए परीक्षा में प्रश्न कक्षा 6 से 8 के लिए बेसिक षिक्षा परिशद के पाठ्यक्रम में निर्धारित विशयों पर आधारित होंगे किन्तु उनका कठिनाई स्तर व संयोजन इण्टरमीडिएट स्तर का होगा।

 परीक्षा शुल्क:

  • सामान्य/अ.पि.व. श्रेण: 400
  • अ.जा./अ.ज.जा: 200

आवेदन पत्र प्रस्तुत करने का माध्यमः-

1. अभ्यर्थी उत्तर प्रदेष षिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेष, इलाहाबाद द्वारा निर्धारित वेबसाइट पर लाॅगइन करके केवल आनलाइन आवेदन करेंगे, आवेदन फार्म
की प्रस्तुति से पहले निम्नलिखित तैयारियाँ आवष्यक हैः-

Important Dates:

  • Start Date To Apply 26 November 2015
  • Start date for payment of fee by e- Challan 27 November 2015
  • Last date for payment of fee by e- Challan 17 December 2015
  • Last date for completing online application 18 December 2015, till 6 p.m
  • Start date for correction in Online application 21 December,2015, till noon
  • Last date for correction in Online application 21 December,2015,till 6 p.m.
  • Date Of Exam 02nd February 2016

Click Here for Official Notification

Courtesy: UP-TET