(Syllabus) यू0पी0 टी0ई0टी0 (UPTET)

(Syllabus) यू0पी0 टी0ई0टी0 (UPTET)

यू0पी0टी0ई0टी0 की संरचना व विषय  वस्तुः-

यू0पी0टी0ई0टी0 में सभी प्रश्न एक सही उत्तर के साथ चार विकल्प वाले बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। नकारात्मक मूल्यांकन (Negative Markin) नही होगा। यूपीटीईटी के दो पेपर होंगे।

  • प्रथम प्रश्न पत्र (Paper-Ist) ऐसे व्यक्ति के लिए जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए षिक्षक बनना चाहते है (प्राथमिक स्तर)।
  • द्वितीय प्रश्न पत्र (Paper-IInd) ऐसे व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 तक के लिए षिक्षक बनना चाहते हैं (उच्च प्राथमिक स्तर)।
  • ऐसा व्यक्ति जो दोनों स्तर (कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 तक) के लिए षिक्षक बनना चाहता है, को दोनो पेपरों (Paper-I and Paper-II) में षामिल होना होगा।

प्रथम प्रश्न पत्र प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 के लिए)-

  • परीक्षा की अवधि ढाई घण्टा अर्थात 150 मिनट होगी।
  • संरचना एवं विशय सूची (सभी अनिवार्य)

प्रश्न की प्रकृति और स्तर

(क) बाल विकास और षिक्षण विधियों के बारे में प्रश्न 6 से 11 आयु समूह के लिए प्रांसगिक अधिगम एवं अध्यापन के षैक्षिक मनोविज्ञान पर केन्द्रित होंगी। वे विविध षिक्षार्थियों की विषेशताओं और
आवष्यकताओं को समझने, षिक्षार्थियों के साथ आपस में परस्पर अन्तक्र्रिया तथा अधिगम के एक अच्छे फैसिलिटेटर के गुणवत्ताओं और गुणों पर केन्द्रित होगी।
(ख) भाषा- I में प्रश्न अनुदेषों के माध्यम से सम्बन्धित निपुणताओं पर केन्द्रित होंगी।
(ग) भाषा- II भाषा- I से अलग भाषा होगी। एक अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध भाषा विकल्पों में से किसी एक भाषा का चुनाव किया जायेगा और आवेदन पत्र में इसका विषेश रूप से उल्लेख किया जायेगा।
भाषा- II में प्रश्न भाषा के तत्वों, सम्प्रेशण और बोध क्षमताओं पर केन्द्रित होंगी।
(घ) गणित और पर्यावरणीय अध्ययन में प्रश्न इन विशयों की संकल्पनाओं, समस्या समाधान करने की क्षमताओं और षिक्षण-विधियों की समझ पर केन्द्रित हांेगी। इन विशय क्षेत्रों में प्रश्न बेसिक षिक्षा
परिशद उत्तर प्रदेष द्वारा कक्षा 1 से 5 तक के लिए निर्धारित उस विशय के पाठ्यक्रम के भिन्न-भिन्न खण्डों के विशय में समान रूप से वितरित की जायेगी।
(ड़) पेपर I के लिये परीक्षा में प्रश्न कक्षा 1 से 5 तक के लिए बेसिक षिक्षा परिशद के पाठ्यक्रम में निर्धारित विशयों पर आधारित होंगे, किन्तु उनका कठिनाई स्तर और संयोजन इण्टरमीडिएट स्तर का होगा।

द्वितीय प्रश्न पत्र उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8 तक के लिए)

  • परीक्षा की अवधि 2:30 घंटे अर्थात् कुल 150 मिनट होगी।
  • संरचना एवं विशय सूची (सभी अनिवार्य)

प्रश्नों की प्रकृति और स्तर

  • बाल विकास और षिक्षण विधियों के बारे में प्रश्न 11 से 14 आयु समूह के लिए प्रासंगिक अधिगम और अध्यापन के षैक्षिक मनोविज्ञान पर केन्द्रित होगी। वे विविध षिक्षार्थियों की विषेशताओं और आवष्यकताओं को समझने, षिक्षार्थियो ं के साथ परस्पर अन्तक्र्रिया करने तथा अधिगम के एक अच्छे फैसिलिटेटर के गुणवत्ताओं और गुणों पर केन्द्रित हांेगी।
  • भाषा-I में प्रश्न, अनुदेषों के माध्यम से सम्बन्धित निपुणताओं पर केन्द्रित होंगी।
  • भाषा II, भाषा I से अलग भाषा होगी। एक अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध भाषा विकल्पों में से किसी एक भाषा का चुनाव किया जायेगा और आवेदन पत्र में इसका विषेश रूप से उल्लेख किया जायेगा। भाषा II में प्रश्न भाषा के तत्वो ं, सम्पे्रशण और बोध क्षमताओं पर केन्द्रित होंगी।
  • गणित और विज्ञान/सामाजिक अध्ययन में प्रश्न इन विशयों की संकल्पनाओं, समस्या समाधान करने की क्षमताओं और षिक्षण विधियो ं की समझपर केन्द्रित हांेगी। गणित और विज्ञान में प्रश्न 30-30 अंकों की होगी। प्रश्न बेसिक षिक्षा परिशद द्वारा कक्षा 6 से 8 के लिए निर्धारित उस विशयों के पाठ्यक्रम के भिन्न-भिन्न खण्ड़ांे के विशय मे ं समान रूप से वितरित की जायेगी।
  • प्रश्न पत्र प्प् के लिए परीक्षा में प्रश्न कक्षा 6 से 8 के लिए बेसिक षिक्षा परिशद के पाठ्यक्रम में निर्धारित विशयों पर आधारित होंगे किन्तु उनका कठिनाई स्तर व संयोजन इण्टरमीडिएट स्तर का होगा।

:: Detailed Syllabus ::

<< Go Back to Main Page